रणनीति के कार्यान्वयन







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रणनीति के कार्यान्वयन फोटो द्वारा: एटिला टोरो एक CEOx0027 की एक प्रमुख भूमिका की एक दृष्टि से संवाद करने और रणनीतिक योजना मार्गदर्शन करने के लिए है। योजनाओं को सफल देखने के लिए प्रेरणा सफलतापूर्वक रणनीतिक योजना को लागू किया है जो लोग अक्सर रणनीतिक योजना में सभी स्तरों पर टीमों को शामिल एक साझा दृष्टिकोण का निर्माण करने में मदद करता है, और प्रत्येक individualx0027 बढ़ जाती है कि सूचना दी है। स्पष्टता और लगातार संचार, प्रदर्शन उपायों को डिजाइन करने के लिए मानचित्रण वांछित परिणामों से, सफलता के लिए आवश्यक होने लगते हैं। सफल नेताओं अक्सर बस ऐसे मील के पत्थर की उपलब्धि के रूप में बड़े और छोटे जीत, जश्न मना सार्वजनिक रूप से अपने साझा दृष्टिकोण की कहानी कह रही है, और अपनी टीमों के लिए लगे हुए हैं। दृष्टि साझा किया जाता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए, टीमों वे सिद्धांत, आवाज राय, चुनौती परिसर परीक्षण कर सकते हैं कि पता है, और फटकार के डर के बिना विकल्प का सुझाव की जरूरत है। रणनीतिक योजना को लागू प्रेरणा और कोचिंग के बजाय कमांड और नियंत्रण के माध्यम से नेतृत्व करने वाले नेताओं की आवश्यकता हो सकती है। पहचानने और पुरस्कृत सफलता, प्रेरक, और मॉडलिंग व्यवहार निष्क्रिय प्रतिरोध और छिपे हुए विद्रोह करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं जो अधिकार का उपयोग करते हैं, की तुलना में सच के प्रति प्रतिबद्धता में परिणाम की संभावना है। रणनीतिक योजना बनाने वरिष्ठ प्रबंधन टीम, चुनौती है, की समीक्षा पर चर्चा करने के लिए एक साथ आते हैं, और अंत में रणनीतिक दिशा और योजना के प्रमुख घटक पर सहमत होना होगा। सीनियर टीम से वास्तविक प्रतिबद्धता के बिना, सफल कार्यान्वयन की संभावना नहीं है। सामरिक समूह के सदस्यों को उनके उद्देश्य और इरादे में स्पष्ट होने के लिए खुद को चुनौती देने चाहिए, और टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए सहमत हैं कि लगातार परिचालन परिभाषा के लिए पुश करने के लिए। यह भिन्न धारणाएं या मैदान पर ही आधारित दृष्टिकोण पर बाद में बचाता है। एक सावधानी से चुना, तटस्थ फैसिलिटेटर प्रक्रिया, समूह की गतिशीलता, और पारस्परिक मुद्दों पर काबू पाने के लिए टीम की मदद करने में आवश्यक हो सकता है। शुरू करने के लिए एक आम तरीका organizationx0027 समीक्षा करने के लिए है, एक घोखना (ताकत, कमजोरी, अवसर, और धमकी) विश्लेषण का उपयोग वर्तमान स्थिति और भविष्य की संभावनाओं। यह उत्पाद, संसाधन, लोगों को, और ग्राहकों में शक्तियों और कोर क्षमताओं की पहचान शामिल है। ये संगठन में सबसे अच्छा है क्या कर रहे हैं, और क्यों है यह कारोबार में है। कई संगठनों के अपने मुख्य कारोबार से संबंधित नहीं थे कि उपक्रम बंद कताई द्वारा इस समीक्षा करने के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उदाहरण के लिए, क्रिसलर मासेराटी, Lambourghini, और डायमंड स्टार में अपने हितों को बेच दिया और फिर विकासशील x0022 पर ध्यान केंद्रित किया, बड़ी कारों, महान trucks. x0022; यह कर्मचारियों और अन्य हितधारकों के लिए एक स्पष्ट संदेश भेजा है, और companyx0027 चालू होने की पुनर्जागरण। शक्तियों और कोर क्षमताओं अगले कदम कमजोरियों या कमजोरियों की पहचान है परिभाषित कर रहे हैं, एक बार परिश्रम से अध्ययन का उपयोग करना। यह आमतौर पर आकलन करने के लिए संगठनों और नेताओं के लिए सबसे मुश्किल है। अंतराल की पहचान अक्सर धमकी दे रहा है। कुछ संगठनों में यह कमजोरी को स्वीकार करने के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है; लेकिन एक ईमानदार मूल्यांकन सफलता और विफलता के बीच फर्क कर सकते हैं। फिर, समीक्षा उत्पादों, सेवाओं, संसाधनों, ग्राहकों, कर्मचारियों और पर एक नज़र शामिल होना चाहिए। सही कौशल के वर्तमान स्टाफ में मौजूद हैं? महत्वपूर्ण जरूरत के क्षेत्रों में निवेश करने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं? टीम की जरूरत का समर्थन करने के लिए जगह में उचित व्यवस्था और संरचनाओं हैं? संस्कृति को सुदृढ़ और संगठन के मिशन और दूरदृष्टि के साथ कनेक्ट करता है? अब समीक्षा बाहरी वातावरण के लिए ले जाता है। विकास और विकास के लिए क्या अवसर मौजूद हैं? इन अवसरों organizationx0027 के अनुरूप करो, ताकत? महत्वपूर्ण बाजार अगले एक, तीन से अधिक का सामना करना पड़ता परिवर्तन, और पांच साल में क्या कर रहे हैं? प्रत्याशित बाजार में परिवर्तन के लिए तैनात संगठन कितनी अच्छी तरह से है? बहस के लिए अतिरिक्त अंक बड़ी नवाचार या संगठन के सफल होने के लिए होने की जरूरत है कि बदलने के लिए, और इन परिवर्तनों को ड्राइव करेंगे कि मूल्यों में शामिल हैं। इसके बाद, परिश्रम से अध्ययन मूल्यांकन प्रक्रिया का उपयोग कर, वर्तमान और भविष्य के बाजार में खतरों की पहचान कर रहे हैं। कैसे प्रतिस्पर्धा पहचान की गई है कि विकास के लिए अवसरों के सापेक्ष तैनात है, और कैसे वे organizationx0027 के सापेक्ष तैनात कर रहे हैं की शक्तियों और कमजोरियों? इस जानकारी के साथ, संगठनों, दृष्टि को परिभाषित करने के लिए एक मिशन के बयान बनाने, और उनके प्रतिस्पर्धी लाभ की पहचान करके उनकी रणनीति को अंतिम रूप देने जा सकता है। रणनीति के संचार के लिए एक स्पष्ट, लगातार संदेश की आवश्यकता होगी। यह नेतृत्व सक्रिय समझौते और प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने के लिए योजना के प्रत्येक महत्वपूर्ण क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए एक आदर्श समय है। प्रमुख हितधारकों की प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए। उनके इनपुट याचना अक्सर कार्यान्वयन में एक महत्वपूर्ण सहयोगी है। अंत में, संगठनों की पहचान की गई है कि अंतराल के प्रत्येक समीक्षा करनी चाहिए। आवश्यक संसाधनों के अंतराल को shoring में निवेश करने के लिए मौजूद हैं? इन संसाधनों का ठीक ढंग से आवंटित कर रहे हैं? यह एक बार में अंतराल के सभी संबोधित करने के लिए आम तौर पर संभव नहीं है। योजनाओं यथार्थवादी हैं और जरूरत के महानतम क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि संगठन कार्रवाई के लिए एक प्राथमिकता सूची बनाना चाहिए। इन प्राथमिकताओं योजना को लागू करने के एक प्रमुख ध्यान केंद्रित हो जाएगा। वरिष्ठ नेतृत्व टीम शीर्ष स्तरीय रणनीति पूरा हो जाने के बाद, अगले कदम के कार्यात्मक क्षेत्रों या कोर रणनीतियों में नीचे है कि समग्र लक्ष्य को तोड़ने के लिए है। आम तौर पर यह सेवा / संचालन प्रबंधन, प्रौद्योगिकी प्रबंधन, उत्पाद प्रबंधन, सप्लायर प्रबंधन, लोगों को प्रबंधन, और वित्तीय प्रबंधन, या इन क्षेत्रों पर कुछ बदलाव शामिल होंगे। प्रत्येक वे समग्र रणनीतिक योजना प्राप्त करने में योगदान कैसे पहचानती है। वे सीनियर टीम द्वारा उठाए गए कदमों के लिए मॉडल और उनकी सहूलियत बिंदु से एक घोखना विश्लेषण का संचालन कर सकते हैं। कोर रणनीतियों परिभाषित कर रहे हैं एक बार, सीनियर टीम समग्र रणनीति हासिल हो जाएगा कि यह सुनिश्चित करना चाहिए; भागों है कि (कार्यात्मक रणनीतियों) का योग पूरे (समग्र रणनीति) तक बढ़ जाएगा, कि है। रणनीति संचार महत्वपूर्ण होना जारी है, इसलिए परिचालन परिभाषाएँ अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। प्रत्येक कार्य क्षेत्र समझौते और प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने के लिए अपनी परिभाषा बनाने चाहिए। कार्यान्वयन में समस्याओं का एक आम स्रोत अलग-अलग कार्यात्मक दृष्टिकोण समग्र रणनीति के साथ गठबंधन नहीं किया जा सकता है। इन मुद्दों को संबोधित कर रहे हैं, जब तक कि प्रत्येक क्षेत्र x0022 का एक लेंस के साथ योजना की व्याख्या कर सकते हैं;? मेरे क्षेत्र x0022 जीत कैसे करता है; बल्कि x0022 से; संगठन जीत कैसे करता है x0022; प्रमुख हितधारकों के अलग अलग तरीकों में लगे हुए किया जा सकता है। एक तरफ घटनाओं, प्रचार, और प्रमुख नेताओं द्वारा दृष्टि और रणनीति का अवतार से, हितधारकों संगठन और (जैसा कि पहले बताया परिश्रम से अध्ययन करना विश्लेषण करने के लिए इसी तरह की) दृष्टि की वर्तमान स्थिति पर अपने इनपुट याचना से लगे हुए किया जा सकता है। उनके अलग दृष्टिकोण का उपयोग करने के इरादे के साथ गंभीरता से किया जाना चाहिए, इस तरीके से हितधारकों को शामिल; इस विश्लेषण की सुदृढ़ता के लिए जोड़ सकते हैं। राय के लिए पूछ और फिर उन्हें अविश्वास और असंतोष उत्तेजित कर सकते हैं अनदेखी। रणनीतिक योजना और प्रदर्शन उपायों बनाया जा रहा है के रूप में, संगठन वे प्रणाली, संरचना, संस्कृति, और प्रदर्शन प्रबंधन वास्तुकला के साथ गठबंधन कर रहे हैं कि यह सुनिश्चित करना चाहिए। इनाम सिस्टम रणनीति नक्शा और माप डिजाइन में के लिए बुलाया उन से अलग व्यवहार को प्रेरित क्योंकि सबसे अच्छी योजना विफल हो सकता है। व्यापार के विकास के लिए एक टीम के दृष्टिकोण योजना में उल्लिखित है, लेकिन बिक्री आयोग व्यक्ति रहता है, तो उदाहरण के लिए, संगठनों कठिन एक टीम फोकस देखने के लिए दबाया होगा। कैरियर के विकास, प्रदर्शन प्रबंधन और इनाम सिस्टम रणनीतिक इरादे के लिए लिंकेज और समर्थन सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा की जानी चाहिए। कई संगठनों वे समग्र संरेखण को सुनिश्चित करने के लिए और भ्रम की स्थिति से बचने के लिए अपनी आंतरिक व्यवस्था और संरचनाओं के लिए अपनी सामरिक योजना से जोड़ने के लिए की जरूरत मिल गया है। रणनीतिक योजना को लागू रणनीतियों पर सहमत हो गया है एक बार, अगले कदम के कार्यान्वयन है; सबसे विफलताओं हो जहां यह है। यह रणनीतिक योजना प्रतिवर्ष तैयार किया जाना है, और एक पूरे के रूप में संगठन पर कोई प्रभाव नहीं करने के लिए असामान्य नहीं है। कार्यान्वयन का एक आम तरीका गड़बड़-एक कुल संचार प्रयास है। इस नारे, पोस्टर, घटनाओं, ज्ञापन, वीडियो, वेब साइटों, आदि एक महत्वपूर्ण सफलता का कारक पूरे सीनियर टीम की रणनीति में खरीदने के लिए प्रकट होता है कि क्या है, और मॉडल उचित व्यवहार को शामिल कर सकते हैं। सफलता के सीईओ, या एक बहुत ही दिखाई नेता भी रणनीति का एक चैंपियन है, तो अधिक होने की संभावना प्रतीत होता है। सामरिक माप रणनीतिक योजना को लागू करने में मदद कर सकते हैं। उचित कदम रणनीति नेताओं के लिए महत्वपूर्ण है दिखाने के लिए, प्रेरणा प्रदान करते हैं और पालन के माध्यम से और निरंतर ध्यान देने के लिए अनुमति देते हैं। योजना के रूप में परिचालन परिभाषाएँ अभिनय करके, उपायों विशिष्ट मुद्दों के आसपास कार्यबल aligning, रणनीति का फोकस बढ़ा सकते हैं। परिणाम तेजी से परिवर्तन शामिल कर सकते हैं (दोनों, और रोजमर्रा के काम में सामरिक कार्यान्वयन में); अधिक से अधिक जवाबदेही (जिम्मेदारियों सामरिक माप द्वारा स्पष्ट कर रहे हैं के बाद से, लोगों को स्वाभाविक रूप से अधिक जवाबदेह हैं); प्रयास के दोहराव को कम कर सकते हैं, जो; और जिम्मेदारियों का बेहतर संचार (प्राथमिक जिम्मेदारी है उपायों प्रत्येक groupx0027 दिखाने के लिए क्या है)। एक रणनीतिक मानचित्र (या कारण व्यापार मॉडल) बनाने के फोकल प्वाइंट की पहचान में मदद करता है; यह प्रमुख घटकों के बीच का कारण और प्रभाव संबंधों को दिखा रहा है, आसानी से समझा संदर्भ में व्यापार के सिद्धांत से पता चलता है। यह दृष्टि और मिशन, और इच्छित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए योजना संवाद स्थापित करने के लिए एक केन्द्र बिन्दु हो सकता है। सांख्यिकीय उठाना विश्लेषण के माध्यम से परीक्षण किया, तो नक्शा भी संगठन की सफलता के प्राथमिक चालकों पर संसाधनों का लाभ उठाने के लिए अनुमति देता है। सीनियर टीम की पहचान करने और समग्र प्रदर्शन को ड्राइव करेंगे कि महत्वपूर्ण कुछ सामग्री मानचित्रण द्वारा एक रणनीतिक मानचित्र (या व्यापार के सिद्धांत) बना सकते हैं। इस सांख्यिकीय तकनीक की एक किस्म के माध्यम से (मौजूदा डेटा के साथ, कभी कभी तुरंत) का परीक्षण किया जा सकता है; यह काफी मजबूत है और अपेक्षाकृत छोटे डेटा सेट की आवश्यकता है क्योंकि प्रतिगमन विश्लेषण अक्सर प्रयोग किया जाता है। इस नक्शे महत्वपूर्ण महत्व के हैं कि कुछ क्षेत्रों को कवर करने के लिए एक उपकरण पैनल के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। पैनल के सभी क्षेत्रों को शामिल नहीं करता एक संगठन के उपाय, शीर्ष टीम के लिए वे और अधिक तीव्र परीक्षा के लिए नीचे ड्रिल करने की जरूरत है तो अधिक से अधिक विस्तार उपलब्ध है, यह जानकर कि फैसले गाइड करने के लिए उपयोग कर सकते हैं बल्कि कुछ। (प्रमुख हितधारकों भी शामिल है) वित्तीय, ग्राहक / बाजार, संचालन, पर्यावरण, लोगों, और भागीदारों / आपूर्तिकर्ताओं: ये महत्वपूर्ण कुछ छह सामरिक प्रदर्शन क्षेत्रों के भीतर आम तौर पर कर रहे हैं। प्रत्येक क्षेत्र में तीन या चार फोकल प्वाइंट हो सकता है; उदाहरण के लिए, लोगों श्रेणी नेतृत्व, साझा मूल्यों, और नवाचार शामिल हो सकते हैं। रणनीतिक मानचित्र परिभाषित किया गया है एक बार, संगठनों प्रत्येक केन्द्र बिन्दु के लिए उपायों बनाना होगा। पहले कदम के लिए एक संगठनात्मक स्तर पर इन उपायों को बनाने के लिए है। इन परिभाषित कर रहे हैं एक बार, प्रत्येक कार्य क्षेत्र वे समग्र उपाय करने के लिए योगदान की पहचान कैसे करें, और तब अपने स्वयं के उपायों को परिभाषित करना चाहिए। आदर्श रूप में, संगठन के माध्यम से नीचे की ओर इस प्रक्रिया झरने प्रत्येक व्यक्ति की रणनीति के साथ जुड़ा हुआ है और लक्ष्यों को समझता है और वे के लिए और कैसे अपनी व्यक्तिगत सफलता मापा जाता है और पुरस्कृत किया जाएगा जिम्मेदार हैं परिणामों जाता है जब तक। अच्छा प्रदर्शन उपायों के एक संगठन के लिए महत्वपूर्ण ध्यान बिंदुओं की पहचान है, और उनके सफल उपलब्धि इनाम। एक संगठन के मार्गदर्शन करने के लिए इस्तेमाल किया जब वे everyonex0027 ध्यान केंद्रित कर, एक संगठन के आरपार संरेखण और सामान्य प्रयोजन के लिए ड्राइव है, क्योंकि प्रदर्शन के उपाय एक प्रतियोगी लाभ हो सकता है; वांछित लक्ष्य पर सबसे अच्छा प्रयास। लेकिन परिभाषित करने के उपायों के लिए मुश्किल हो सकता है। टीमें इस प्रकार हैं, खुद को पूछने की x0022 जारी रहना चाहिए? हम प्रदर्शन इस तरह से, कि प्रेरित होगा क्या व्यवहार x0022 को मापने के लिए गए थे; उदाहरण के लिए, वांछित परिणाम विपरीत व्यवहार ड्राइव सकता प्रतिनिधियों ने संभाला कॉल की मात्रा को मापने के लिए विश्व स्तरीय ग्राहक सेवा, है। योजना व्यापक बड़े संगठनों में, रणनीतिक योजना व्यापक और जुड़े उपायों रोजमर्रा के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक हो सकता है। एक डिग्री करने के लिए, गड़बड़, समारोह, घटनाओं, और इतने पर संदेश नीचे ड्राइव कर सकते हैं, लेकिन कई संगठनों में, विशेष रूप से उन लोगों के लिए बेहद करिश्माई नेता के बिना, यह पर्याप्त नहीं है। कार्यान्वयन टूट जाती है जहां व्यापक अक्सर है। उदाहरण के लिए, एक 1999 Metrus समूह सर्वेक्षण में उत्तरदाताओं का केवल सोलह प्रतिशत उनकी कंपनी के सभी स्तरों पर सहयोगियों रणनीति का वर्णन सकता है कि माना जाता है। गुणवत्ता प्रगति पाठकों का एक 1998 राष्ट्रीय सर्वेक्षण में व्यापक अक्सर सामरिक माप सिस्टम को लागू करने में एक गंभीर समस्या होने के रूप में उल्लेख किया गया था। (प्राकृतिक इकाइयों, संगठन कार्यों, भौगोलिक, व्यावसायिक इकाइयों में आदि मौजूद जो कुछ designating; कार्यात्मक areax0022 x0022) संगठन यह है कि वे समग्र सामरिक योजना प्राप्त करने में योगदान कैसे पहचान करने के लिए प्रत्येक कार्य क्षेत्र में पूछने के लिए उपयोगी हो पाया है। सामरिक नक्शा, परिचालन परिभाषाएँ और समग्र संगठनात्मक रणनीतिक प्रदर्शन उपायों के साथ सशस्त्र, प्रत्येक कार्य क्षेत्र में सफलता का अपने स्वयं के नक्शे बनाता है और अपने स्वयं के विशिष्ट प्रदर्शन उपायों को परिभाषित करता है। वे अपने स्वयं के परिश्रम से अध्ययन करना विश्लेषण के साथ शुरू ऊपर उल्लिखित मॉडल का अनुसरण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 1990 के दशक में, सियर्स सभी कर्मचारियों को शामिल स्थानीय दुकान रणनीति सत्र के माध्यम से अपनी दुकानों के सभी के लिए अपनी रणनीतिक योजना cascaded। योजना इस तरह के Allstate के रूप में वित्तीय कारोबार की बिक्री के रूप में एक रणनीति के नक्शे से रेखांकन भी दिखाया गया है, और कार्यों के माध्यम से मजबूत बनाया गया था। ऑनलाइन प्रदर्शन उपायों को अपने खुद के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया हासिल है, और उन्हें भी अन्य प्रबंधकों के साथ सर्वोत्तम प्रथाओं साझा करने के लिए दुकान प्रबंधकों की मदद की। कार्य क्षेत्र के नेताओं इनपुट जोड़ सकते हैं और क्षेत्र में अन्य लोगों के लिए तत्पर संदेश लेने के लिए एक झरना टीम का उपयोग कर अधिक सफल हो सकता है। संगठन में राजदूत या प्रक्रिया चैंपियन का विकास का समर्थन है और योजना को बढ़ावा देने और इसके कार्यान्वयन भी सफलता की संभावना को बढ़ा सकते हैं करने के लिए। ये चैंपियंस डिजाइन या झरना टीमों पर भाग लेने के लिए उम्मीदवार हो सकता है, और हितधारक समीक्षा प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए। बाहरी सलाहकार बाहरी सलाहकार के निर्माण और वे उचित रूप से उपयोग किया जाता है, तो रणनीतिक योजना को लागू करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। बल्कि बनाने या एक organizationx0027 मार्गदर्शक की तुलना की रणनीति, एक सलाहकार की प्राथमिक भूमिका एक सुविधाप्रदाता, बाहर के नजरिए का एक स्रोत है कि होना चाहिए, और शायद इस प्रक्रिया में ही मार्गदर्शन के लिए एक संसाधन के रूप में। यह आंतरिक टीम के प्रत्येक सदस्य के एजेंडे का प्रबंधन और हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित टीम रखने के बिना पूरी तरह से भाग लेने के लिए अनुमति देता है। कंसल्टेंट्स everyonex0027 दोहन, महत्वपूर्ण मुद्दों के आसपास उद्देश्य, रणनीतिक सोच सुनिश्चित करने के लिए चर्चा निर्देशन द्वारा पटरी पर मंच रख सकते हैं, ज्ञान और विशेषज्ञता, चर्चा और बहस के लिए प्रासंगिक सवाल उठाने संघर्ष के प्रबंधन, और हैंडलिंग समूह लगता है और अन्य समूह की गतिशीलता के मुद्दों । कंसल्टेंट्स समूह से सबसे अच्छी सोच निकालने, और दृष्टि और मिशन के एक ध्वनि, वर्तमान स्थिति की महत्वपूर्ण समीक्षा और प्रत्याशित भविष्य के अवसरों के आधार पर कर रहे हैं कि सुनिश्चित कर सकते हैं। यह पूरा हो जाने के बाद, सलाहकार वांछित परिणामों की पहचान करने और उन्हें हासिल करने की जरूरत चालकों की सुविधा कर सकते हैं। उन्होंने यह भी एक सच है आम सहमति वास्तव में नहीं बल्कि एक आम सहमति का एक स्वरूप से की वजह से डर, अनुरूप, या अन्य समूह प्रभाव के लिए, पहुँच जाता है विश्वास दिलाता हूं कि मदद कर सकते हैं। व्यापक चरण के दौरान, सलाहकार टीम और व्यक्तिगत स्तर के लिए विभागीय और या कार्यात्मक स्तर के माध्यम से, अधिक arching कंपनी की रणनीति से लिंकेज की सुविधा से असफलता से बचने के लिए कर सकते हैं। इस मैदान हितों स्थानीय पुरस्कार सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय माप डिजाइन रंग, विचार प्रक्रिया पर आक्रमण कर सकते हैं, जहां एक बिंदु है। देखभाल लगातार संगठन की ओवर-arching दर्शन करने के लिए वापस लिंक करने के लिए लिया जाना चाहिए, ताकि यह समग्र रणनीतिक इरादे के साथ तालमेल नहीं हो सकती है। बिल्डिंग और रणनीतिक योजना जीतने को लागू करने दिनचर्या समीक्षा और उपायों और रणनीतिक योजना के लिए खुद के शोधन की आवश्यकता होती है, एक निरंतर यात्रा है। आंतरिक टीमों, हितधारकों और भरोसेमंद बाहरी सलाहकारों के साथ साझेदारी करने से, नेताओं बेहतर रणनीतिक योजना विकसित करने और अधिक उन्हें सफलतापूर्वक लागू कर सकते हैं। रणनीति के कार्यान्वयन के मुद्दों रणनीति के कार्यान्वयन लगभग हमेशा एक संगठन के लिए परिवर्तन का परिचय शामिल है। प्रबंधकों के विकल्प का मूल्यांकन और एक रणनीति का चयन, महीने, साल भी खर्च कर सकते हैं। बार-बार इस रणनीति तो संगठन के सदस्यों को स्वतः ही विकल्प सबसे अच्छा एक है क्यों देखेंगे और तत्काल कार्यान्वयन शुरू हो जाएगा कि उम्मीद के साथ संगठन के लिए की घोषणा की है। एक रणनीतिक परिवर्तन खराब पेश किया जाता है, तो प्रबंधकों वास्तव में यह चयन करने में खर्च किया गया था की तुलना में नई रणनीति से उत्पन्न परिवर्तनों को लागू करने में अधिक समय खर्च कर सकते हैं। रणनीति के कार्यान्वयन के दोनों स्थूल संगठनात्मक मुद्दों (जैसे प्रौद्योगिकी, इनाम सिस्टम, निर्णय प्रक्रिया, और संरचना), और सूक्ष्म संगठनात्मक मुद्दों (जैसे संगठन संस्कृति और प्रतिरोध बदलने के लिए) शामिल है। स्थूल संगठनात्मक मुद्दों रणनीति के कार्यान्वयन की मैक्रो-संगठनात्मक मुद्दों संगठन के भीतर कई लोगों को प्रभावित करने वाले बड़े पैमाने पर, प्रणाली में व्यापक मुद्दे हैं। गालब्रेथ और Kazanjian सफलतापूर्वक एक नए संगठन रणनीति को लागू करने के लिए समन्वय होना चाहिए कि संगठन के कई प्रमुख आंतरिक उप-प्रणालियों देखते हैं कि बहस। इन उप-प्रणालियों प्रौद्योगिकी, इनाम सिस्टम, निर्णय प्रक्रिया, और संरचना में शामिल हैं। किसी भी प्रणाली के साथ के रूप में, उप interrelated रहे हैं, और एक को बदलने के लिए दूसरों को प्रभावित कर सकता है। प्रौद्योगिकी अपनी वस्तुओं और सेवाओं को उपलब्ध कराने में एक संगठन द्वारा इस्तेमाल किया जाता ज्ञान, उपकरण, उपकरण, और काम के तरीकों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसे सफलतापूर्वक लागू किया जाना है के लिए कार्यरत प्रौद्योगिकी चयनित रणनीति फिट होगा। गुणवत्ता के आधार पर अपने उत्पाद को अलग करने की योजना बना कंपनियों प्रौद्योगिकी बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों या सेवाओं के उत्पादन के लिए जगह में है विश्वास दिलाता हूं कि के लिए कदम उठाने चाहिए। यह सख्त गुणवत्ता नियंत्रण या राज्य के अत्याधुनिक उपकरणों आवश्यक हो सकता है। एक कम लागत वाली रणनीति का पीछा फर्मों श्रम लागत को कम करने का एक साधन के रूप में स्वचालित करने के लिए कदम उठा सकती है। इसी तरह, वे नए उपकरण के लिए धन की तत्काल व्यय को कम करने के लिए पुराने उपकरणों का उपयोग हो सकता है। इनाम सिस्टम या प्रोत्साहन योजनाओं ऐसी उपलब्धि और चुनौती की भावनाओं के रूप में बोनस और अन्य वित्तीय प्रोत्साहन, मान्यता, और अन्य अमूर्त पुरस्कार शामिल हैं। इनाम सिस्टम रणनीति के कार्यान्वयन के प्रयासों का समर्थन करने के लिए व्यक्तियों को प्रेरित करने के लिए प्रभावी उपकरण हो सकता है। आमतौर पर इस्तेमाल किया इनाम सिस्टम स्टॉक विकल्प, वेतन उठाती, प्रोन्नति, स्तुति, मान्यता, वृद्धि की नौकरी स्वायत्तता, और सफल रणनीति के कार्यान्वयन के आधार पर पुरस्कार शामिल हैं। ये पुरस्कार केवल प्रबंधकों को उपलब्ध कराया या संगठन में कर्मचारियों के बीच फैल सकता है। साझा लाभ और लाभ के बंटवारे कभी कभी प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कार और अधिक बारीकी से लिंक करने के लिए संभागीय या विभागीय स्तर पर किया जाता है। सवालों और समस्याओं निस्संदेह कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में हो जाएगा। संसाधन आवंटन, नौकरी जिम्मेदारियों, और प्राथमिकताओं के संबंध में निर्णय सिर्फ कार्यान्वयन शुरू होता है जब तक पूरी तरह से योजना बनाई जा सकता है कि फैसले के कुछ कर रहे हैं। निर्णय लेने की प्रक्रिया संगठन के निशाने पर कार्यान्वयन रखने के लिए मध्य पाठ्यक्रम समायोजन करने में मदद। संगठनात्मक संरचना विभागों को अपनी नौकरी और रोजगार के अवसर के लिए लोगों को लिंक करने के लिए विकसित की बातचीत और समन्वय की औपचारिक पैटर्न है। यह भी संगठन के भीतर व्यक्तियों और विभागों के बीच बातचीत भी शामिल है। वर्तमान अनुसंधान नई रणनीतिक दिशा के अनुरूप संरचना के साथ समर्थित जब रणनीतियों और अधिक सफल हो सकता है कि इस विचार का समर्थन करता है। उदाहरण के लिए, ग्राहकों के आधार पर departmentalizations संभावना एक विशिष्ट ग्राहक वर्ग के लिए अपील और भेदभाव या ध्यान की एक रणनीति को लागू करने में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है कि नए उत्पादों के विकास और विपणन को लागू करने में मदद मिलेगी। एक कार्यात्मक संगठनात्मक संरचना कम भूमि के ऊपर होती है जिसके तहत विशेषज्ञों के अधिक कुशल उपयोग के लिए अनुमति देता है, और एक कम लागत वाली रणनीति के साथ और अधिक सुसंगत हो सकता है। की सूक्ष्म संगठनात्मक मुद्दों रणनीति के कार्यान्वयन माइक्रो संगठनात्मक मुद्दों संगठन के भीतर व्यक्तियों और कैसे व्यक्तिगत अभिनेताओं बड़ा संगठन में रणनीति के कार्यान्वयन को देखना होगा के व्यवहार से संबंधित हैं। कार्यान्वयन परिवर्तन के प्रभाव संगठन संस्कृति और प्रतिरोध को देखकर अध्ययन किया जा सकता नई रणनीति को लागू करने के लिए कर्मचारी स्वीकृति और प्रेरणा पर है। पीटर्स और डांडी रणनीतिक प्रबंधन में संस्कृति की भूमिका पर ध्यान केंद्रित है। संगठनात्मक संस्कृति भावनात्मक बयानबाजी से अधिक है; एक संगठन की संस्कृति समय की अवधि के संगठन के सभी स्तरों पर मूल्यों, कार्यों और व्यक्तियों के विश्वासों से प्रभावित है से अधिक विकसित करता है। एक रणनीति के चयन में शामिल व्यक्तियों अक्सर रणनीतियों में बदलाव की जरूरत के बारे में जानकारी और शोध रिपोर्टों की मात्रा का उपयोग किया है। वे भी इस जानकारी का विश्लेषण और मूल्यांकन करने के लिए समय नहीं है। क्या कई प्रबंधकों को समझ में विफल है कि एक स्पष्ट पसंद चुना रणनीति के दिन-प्रतिदिन के कार्यान्वयन में शामिल किया जाएगा, जो अलग-अलग कर्मचारियों को आसानी से उपलब्ध नहीं है एक रणनीतिक विकल्प बना हो सकता है कि जानकारी। इन कर्मचारियों को अक्सर बातें कर के पुराने तरीके के साथ आराम कर रहे हैं और बदलने की कोई जरूरत को देखते हैं। परिणाम प्रबंधन बदलाव का विरोध के रूप में कर्मचारी देखता है। कर्मचारियों को आम तौर पर सकारात्मक या नकारात्मक रूप में बदलने के लिए उनकी प्रतिक्रिया संबंध नहीं है। एक employeex0027 की प्रतिक्रिया को बदलने के लिए बस employeex0027 से समझ में आता है कि व्यवहार है; परिप्रेक्ष्य। प्रबंधकों वे प्रतिरोध के रूप में देखने से परे देखने और employeex0027 समझने के लिए प्रयास करने के लिए की जरूरत है; संदर्भ के फ्रेम और क्यों वे अवांछनीय के रूप में परिवर्तन देख सकते हैं। शक्ति क्षेत्र विश्लेषण एक परिवर्तन की स्थिति में संचालन का मूल्यांकन बलों के लिए एक तकनीक बल क्षेत्र विश्लेषण है। इस तकनीक के लिए और परिवर्तन के खिलाफ सेना की जांच करने के लिए भौतिक विज्ञान से एक अवधारणा का उपयोग करता है। चित्र 1 में दिखाया के रूप में प्रत्येक तीर की लंबाई के लिए और परिवर्तन के खिलाफ प्रत्येक बल के सापेक्ष शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। बलों के प्रत्येक सेट के योग के बराबर होता है जब एक संतुलन बिंदु पर पहुंच गया है। आंदोलन को बदलने के लिए बलों में बदलाव का विरोध ताकतों से अधिक की आवश्यकता है। विरोध बलों को कम करना आम तौर पर होने की संभावना तनाव और संघर्ष की डिग्री कम हो जाएगा पूर्व के रूप में, समर्थन बलों में वृद्धि करने के लिए बेहतर रूप में देखा जाता है। इस मॉडल के लिए और परिवर्तन के खिलाफ बलों के सापेक्ष शक्ति की पहचान करने और मूल्यांकन के लिए उपयोगी है। यह मुख्य बलों visualizing का एक उपयोगी तरीका है और प्रबंधन बेहतर नई रणनीतियों को लागू करने में आंदोलन के संभावित दिशा और गति का आकलन करने के लिए अनुमति दे सकता है। बदलाव के लिए बलों संगठन के बाहर या भीतर से से आ सकता है। बदलाव के लिए बाहरी ताकतों के सामाजिक-सांस्कृतिक कारकों, सरकारी नियमों, अंतरराष्ट्रीय विकास, तकनीकी परिवर्तन, और प्रवेश या प्रतियोगियों के बाहर निकलने से हो सकता है। बदलाव के लिए आंतरिक बलों संगठन के भीतर से आते हैं और इतने पर शेयर बाजार में परिवर्तन, बढ़ती उत्पादन लागत, वित्तीय स्थिति, नए उत्पाद विकास बदल रहा है, और शामिल हो सकते हैं। इसी तरह, परिवर्तन का विरोध बलों बाहरी या आंतरिक स्रोतों से हो सकता है। परिवर्तन का विरोध आम बाहरी दबाव संविदात्मक अन्य व्यवसायों (आपूर्तिकर्ताओं, संघ) के लिए प्रतिबद्धताओं, ग्राहकों और निवेशकों के लिए दायित्वों, और फर्म या उद्योग की सरकार के नियमों कर रहे हैं। बदलाव का विरोध आंतरिक बलों आमतौर पर प्रचुर मात्रा में हैं; सीमित संगठनात्मक संसाधनों (पैसा, उपकरण, कार्मिक) आम तौर पर परिवर्तन लागू नहीं किया जा सकता है के रूप में क्यों की पेशकश की पहली कारणों में से एक है। श्रम समझौतों कभी कभी, कर्मचारियों को समाप्त, हस्तांतरण और प्रबंधन की क्षमता की सीमा। संगठन संस्कृति भी रणनीति बदलने के लिए एक फर्म की क्षमता को सीमित कर सकता है। लेवी स्ट्रास x0026 में अनुभव के रूप में; कंपनी यह अपने साथियों और संगठन के अन्य सदस्यों को प्रस्तावित परिवर्तन का समर्थन नहीं कर रहे हैं, जब बदलाव की जरूरत के कर्मचारियों को समझाने के लिए अक्सर मुश्किल है, पता चलता है। लगभग हमेशा एक परिवर्तन के साथ जुड़े कुछ अनिश्चितता बनी हुई रहेगा क्योंकि बदलने के लिए प्रतिरोध की कुल उन्मूलन की संभावना नहीं है। प्रतिरोध को कम करने की क्षमता है कि तकनीक बदलने के लिए जब रणनीति बदलने में आपरेटिंग बलों को लागू करने के लिए नई रणनीति की भागीदारी, शिक्षा, समूह के दबाव, प्रबंधन का समर्थन, बातचीत, सह optation और बलात्कार में शामिल हैं। भागीदारी शायद बदलने के लिए प्रतिरोध को कम करने के लिए सबसे सार्वभौमिक सिफारिश की तकनीक है। प्रभावित कर्मचारियों के लिए की जरूरत है और नई रणनीति के लक्ष्यों की समझ के साथ अधिक से अधिक पहचान करने के लिए योगदान कर सकते हैं की योजना बना और परिवर्तन के कार्यान्वयन दोनों में भाग लेने के लिए अनुमति दे। कार्यान्वयन में भागीदारी भी अक्सर एक परिवर्तन के कार्यान्वयन के साथ जुडा हुआ है, जो संचार प्रवाह में व्यवधान, प्रतिक्रिया करने के लिए मदद करता है। लेकिन भागीदारी कभी कभी overused कर दिया गया है। भागीदारी नई रणनीति की स्वीकृति की गारंटी नहीं है, और कर्मचारियों को हमेशा भाग लेने के लिए नहीं करना चाहती। इसके अलावा, भागीदारी अक्सर समय लगता है और तेजी से परिवर्तन की जरूरत है जब भी लंबे समय ले सकते हैं। एक नई रणनीति को लागू करने के लिए प्रतिरोध पर काबू पाने के लिए एक और तरीका है और इससे पहले कि कार्यान्वयन के दौरान दोनों की रणनीति के बारे में कर्मचारियों को शिक्षित करने के लिए है। शिक्षा बदलाव की जरूरत को समझने के लिए आवश्यक जानकारी के साथ लोगों की आपूर्ति शामिल है। शिक्षा भी बदलाव की जरूरत के लिए संगठन को और अधिक ग्रहणशील बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, एक परिवर्तन के कार्यान्वयन के दौरान उपलब्ध कराई गई जानकारी सफल है या अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर रहा है कि एक रणनीति को लागू करने के प्रयासों में रीडायरेक्ट करने के लिए है कि एक रणनीति के लिए समर्थन का निर्माण करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। समूह दबाव अलग-अलग नजरिए सह कार्यकर्ता, दोस्तों, परिवार, और अन्य संदर्भ समूहों में से एक सामाजिक मैट्रिक्स का परिणाम है कि इस धारणा पर आधारित है। इस प्रकार, एक समूह एक नई रणनीति का समर्थन करने के लिए अनिच्छुक व्यक्तियों के लिए राजी करने में सक्षम हो सकता है। समूह के सदस्यों को भी समस्याओं कार्यान्वयन के दौरान सामना कर रहे हैं जब दूसरों की मदद करने के लिए एक समर्थन प्रणाली के रूप में सेवा कर सकते हैं। हालांकि, परिवर्तन लागू करने के लिए एक समूह का उपयोग समूह परिवर्तन का समर्थन किया जाना आवश्यक है। परिवर्तन का विरोध किया है कि एक जोड़नेवाला समूह एक नई रणनीति वांछनीय है कि कर्मचारियों को राजी करने के लिए प्रबंधन की क्षमता को सीमित करता है। प्रबंधन कर्मचारियों को एक परिवर्तन के कार्यान्वयन के दौरान सहायक होने के रूप में देखना होगा कदम उठाए जा सकते। प्रबंधन, धीरे-धीरे परिवर्तन के विचार को स्वीकार करने के लिए कर्मचारियों को समय का विस्तार व्यवहार के पैटर्न को बदलने, और नए कौशल सीख सकते हैं। समर्थन भी नए प्रशिक्षण कार्यक्रम का रूप ले, या बस कर्मचारी चिंताओं पर चर्चा के लिए एक दुकान प्रदान हो सकता है। कुछ महत्वपूर्ण प्रतिरोधों शायद बल क्षेत्र के विश्लेषण के माध्यम से पहचाना जा सकता है, तो निगोसिएशन उपयोगी है। यह उनका समर्थन हासिल करने के लिए प्रतिरोधों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए संभव हो सकता है। जल्दी सेवानिवृत्ति अक्सर प्रतिरोध सेवानिवृत्ति की आयु में होने जा रही कर्मचारियों से आ रही है जब कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए प्रयोग किया जाता है। सह-optation एक परिवर्तन का समर्थन करने के लिए विदेशी मुद्रा में लागू करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका दी गई है कि एक नेता या कुंजी रोकनेवाला में बातचीत करने के लिए इसी तरह की है। हेरफेर जानकारी या दूसरों को प्रभावित करने की घटनाओं के चुनिंदा इस्तेमाल शामिल है। इस तरह की तकनीक अपेक्षाकृत त्वरित और सस्ता हो सकता है; हालांकि, उन्हें लगता है, जो कर्मचारी विरोध नहीं में धोखा दिया गया है, न कि समान व्यवहार किया जाता है, या बाद में परिवर्तन के प्रयासों के लिए प्रतिरोधी हो सकता है गुमराह किया। प्रबंधन के अविश्वास अक्सर पिछले हेरफेर का परिणाम है। बलात्कार अक्सर प्रतिरोध पर काबू पाने के लिए किया जाता है। यह (एक पदोन्नति के फैसले को प्रभावित कर सकता है प्रतिरोध) या अस्पष्ट (प्रतिरोध समाप्ति के साथ मुलाकात हो सकती है) स्पष्ट हो सकता है। बलात्कार भी हस्तांतरण या समाप्ति माध्यम से या तो प्रतिरोधों को हटाने में परिणाम हो सकता है। बलात्कार अक्सर असंतोष और बढ़ संघर्ष की ओर जाता है। एक परिवर्तन के त्वरित कार्यान्वयन की जरूरत है या एक बदलाव की परवाह किए बिना इसे लागू किया जाता है की अलोकप्रिय हो जाएगा, कुछ प्रबंधकों को महसूस कर रहा है लेकिन, जब बलात्कार के रूप में सबसे अच्छा विकल्प के रूप में और कई दूसरों की तुलना में तेजी से हो सकता है। टॉप प्रबंधन की भूमिका शीर्ष प्रबंधन रणनीतिक बदलाव के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए आवश्यक है। शीर्ष प्रबंधन में अन्य प्रबंधकों के मुख्य पर्यावरण चर, संगठन के लिए उनके रिश्ते, और organizationx0027 के औचित्य का आकलन करने में उपयोग करने के लिए एक रोल मॉडल प्रदान करता है, इन चर के जवाब। शीर्ष प्रबंधन भी संगठन घटकों के बीच कथित संबंधों का आकार। शीर्ष प्रबंधन संगठन संरचना (जैसे सूचना प्रवाह, निर्णय लेने की प्रक्रिया, और इस काम के कार्य) के निर्धारण के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। प्रबंधन भी मौजूदा संगठन संस्कृति और पहचान के भीतर काम करते हैं या उसके मापदंडों को बदलने के लिए सीखना चाहिए। शीर्ष प्रबंधन भी डिजाइन और organizationx0027 के नियंत्रण के लिए जिम्मेदार है की इनाम और प्रोत्साहन प्रणाली। अंत में, शीर्ष प्रबंधन के संगठन के लिए सूचना प्रणालियों के डिजाइन में शामिल कर रहे हैं। इस भूमिका में, प्रबंधकों संगठन में ध्यान प्राप्त करने के लिए पर्यावरण चर सबसे अधिक संभावना को प्रभावित करती है। वे भी इन महत्वपूर्ण चर के विषय में जानकारी प्रभावित प्रबंधकों के लिए उपलब्ध है कि कुछ करना चाहिए। शीर्ष स्तर के प्रबंधकों को भी organizationx0027 के विषय में सही और समय पर प्रतिक्रिया प्रदान करनी चाहिए, प्रदर्शन और संगठन के भीतर अलग-अलग व्यावसायिक इकाइयों के प्रदर्शन। संगठन के सदस्यों को उनके प्रदर्शन के एक यथार्थवादी दृष्टिकोण, संगठन के प्रदर्शन, और organizationx0027 बनाए रखने के लिए जानकारी की जरूरत है, यह पर्यावरण के लिए रिश्ता।